Suondrya: अपनी सुन्दरता कैसे बनाऐ रखे

Mdsu अजमेर प्रवेश पत्र
अक्सर यह देखा गया है कि घरेलू कामकाज में बिजी रहने वाली महिलाएं अपनी हेल्थ और खूबसूरती की देखरेख में लापरवाही बरतने लगती हैं,
जिसके फलस्वरूप उनका स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य अधिकसमय तक बना नहीं रह पाता। असमय ही वे ढली-ढली-सी लगने लगती है। उन्हें हमेशा थकान अनुभव होती रहती है ओर वे अपने में आकर्षर्ण की कमी महसूस करती हुई कुण्ठाग्रस्त होकर अपनी ओर से विमुख रहकर जीवन को नीरस मानने लगती हैं।
अगर ऎसी महिलाओं से इस लापरवाही की वजह पूछा जाए वे सारे दिन की अपनी बिजी लाइफ की लम्बी-चौडी सूची बनाकर बता देंगी। कोई भी ऎसा क्षण इन महिलाओं के लिए नहीं बचता है जब अपने सौन्दर्य की तरफ ध्यान दिया जा सके और अपने लिए अतिरिक्त कुछ नहीं सोच सकतीं। कुछ उपाय कोई भी हरी सब्जी को काट कर चेहरे पर लगाई जा सकती है। आलू के टुकडे रगडने से आंखों के नीचे पडे काले घेर तक गायब हो जाते हैं। कोई भी रसदार फल की फांक या उसका रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर चमक आ जाती है। खीरे का रस भी चेहरे के लिए अच्छा रहता है। आपके घरके किसी कमरे में कई बार चीजें नीचे गिर जाती हैं। चप्पल-जूतें ढंढने के लिए बच्चों के मैले कपडे आदि गिरी हुई हों, उठाने के लिए झुकना तोपडता ही है। यदि जब कभी आप इस प्रकार की स्थिति में कोई वस्तु नीचे से उठाएं तो सिर्फ इतना करें कि पेट की अन्दर रखें और घुटने सीधे रखकर ही कोई चीज उठाएं। कई बार आपके छोटे बच्चो जो प्राय: शरारतें करते ही रहते हैं। वे माचिस की तलाश में पूरी डिबिया की तीलियां फर्श पर बिखरे देते हैं इसके लिए गुस्सा होने की जरूरत नहीं। वैसे ही पेट को अन्दर करके, घुटनों को सीधा रखकर 1-1 तीली उठा-उठा कर डिबिया में डालती जाएंगी तो झुक कर अंगूठा छूने के व्यायाम कर रही होंगी और इस व्यायाम का फायदा बिना कोई मेहनत तथा समय निकाले आपको मिल जाएगा। आपकी बांहें अधिक गोलाई लिए हुए हैं जो आपको देखने में भली नहीं लगतीं और चिकित्सक के पास जाने का समय नहीं निकाल पाती हैं तो बस इतना कीजिए कि अपने गीले कपडे सुखाने वालो तारों को ऊंचा बांध लें। हर रोज कपडे फैलाते हुए आपकी बाहें अधिक खिंचाव पाएंगी और इस काम में आपकी बाहें सुडौल हो जाएंगी।

1 comment:

  1. [co="red"]अपना कमेन्ट यहाँ लिखे[/co]

    ReplyDelete

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !